साक्षी मलिक ने महिला कुश्ती में पहला ओलंपिक मेडल जीता

रियो ओलंपिक में भारतीय महिला पहलवान साक्षी मलिक ने 58 किलो भार वर्ग की फ्रीस्टाइल कुश्ती में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। ये कारनामा करने वाली वो पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं। साक्षी ने रेपचेज के फाइनल मुकाबले में किर्गिजस्तान की पहलवान एसुलू तिनिवेकोवा को मात देकर रियो ओलंपिक में भारत को पहला मेडल दिलाया। इस कामयाबी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साक्षी को बधाई दी है। सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्द्धन राठौड़ ने भी साक्षी मलिक को उनके बेहतरीन खेल के लिए बधाई दी।

साक्षी ने किर्गिजस्तान की पहलवान के सामने जबरदस्त खेल दिखाकर ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा जमाया। पहले राउंड में वो किर्गिस्‍तान की पहलवान एसुलू तिनिवेकोवा से 0-5 से हार गईं थीं। दूसरे राउंड की शुरुआत में पिछड़ने के बाद साक्षी ने जबरदस्त वापसी की और 8-5 से दूसरा सेट जीतकर मुकाबला बराबर किया, और देश को कांस्‍य पदक दिलाकर भारत का रियो ओलंपिक में खाता खुलवाया।

3 comments:

  1. very good work Sakshi Malik जाट कौम की ताजा जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे


    Jat News

    ReplyDelete
  2. Subhash Singh rayalviposti passed ma history my father ex sub Maj sir we two brothers no sister could married please help issue iam shop keeper iwant because ma mber welfare jat Suraj mal Jio

    ReplyDelete